Jul 26, 2010

कलियुग केवल नाम अधारा

नाम तो धांसू होना ही चाहिए चाहे किसी रेसिपी का हो या जगह का. इंसान का तो फिर भी ठीक है... अपना बस चलता तो लोग रखते फिर एक से बढ़कर एक नाम. हमारे एक दोस्त ने दसवीं में अपना नाम पप्पू से बदल कर अक्षय कुमार कर लिया ! अब ये बात अलग है कि उनको इस बात पर दोस्तों ने इतना परेशान किया... अगर फिर मौका मिलता तो वो अब अपना नाम रवीना टंडन भी कर लेते लेकिन अक्षय कुमार तो नहीं ही रहने देते. जो भी हो  नाम रखने के पहले खोज-बीन तो खूब होती ही है.

अब रेसिपी के तो बस नाम होने चाहिए पोटाचियो घूघूरियानो या चिकन आलाफूस की तरह… भले ही स्वाद कुछ भी हो. आप कहेंगे केवल नाम से क्या होता है? अरे भाई जब सीमेंट बिक सकता है 'विश्वास है, इसमें कुछ खास है' कह देने पर*. और देखने वाले ढूँढते ही रह जाते हैं इसमें क्या खास था सीमेंट वाला? तो वैसे ही लगभग हर मामले में है. पहले एक अच्छा नाम सोचो... बस. बाकी बाद में. अरे तुलसी बाबा उस जमाने में कह गए थे ‘कलियुग केवल नाम अधारा, सुमिरि-सुमिरि नर उतरहिं पारा’.

कंपनी खोलनी है. आइडिया नहीं है किस चीज की कंपनी. खुलेगी भी या नहीं... लेकिन पहले एक अच्छा नाम तो सोचते हैं ! अपना तो कल पढ़ाई में भी नाम का धाक चल गया.

हाँ बे क्या कर रहे हो?
ऐसे ही कुछ पढ़ रहा था.
क्या?
गार्च
ये क्या होता है?
जनरलाइज्ड ऑटोरेग्रेसिव कंडीशनल हेटेरोस्टेकाड्स्टिसिटि.
अरे @#$%, क्या नाम है ! फिर से बोल.
भाग... !
अबे नहीं, किसी को डराना हो तो मस्त नाम है... मैं भी याद कर लेता हूँ. जैसे वो है न मुंछे हो तो नत्थूलाल की तरह और बीमारी हो तो लिम्फोसर्कोमा ऑफ... उसी टाइप्स का ये भी है जनरलाइज्ड... क्या था आगे?

कहने का मतलब ये कि नाम फोकसबाजी वाला होना चाहिए बाकी और कुछ हो न हो.

वैसे कई बार ये झाम चल नहीं पाता. अभी कुछ दिनों पहले मैं घर जा रहा था तो ब्लूमबर्ग पत्रिका भी ले गया. अब अपने को तो मुफ्त में मिलती है और सोचा चलो थोड़ा तो इंप्रेसन बनेगा ही आजू-बाजू वालों पे. जब ट्रेन में 10 घंटे गुजर गए तो हमारे बगल में बैठे भाई साब ने पत्रिका पलटी. पत्रिका के पिछले कवर पर किसी विदेशी घड़ी का विज्ञापन था.

'मस्त घड़ी है, नहीं?' कितने की होगी? देखो तो लिखा है कहीं?'
'नहीं ये तो नहीं लिखा !'

एक मिनट में उन्होने पत्रिका उलट पलट कर रख दी... 'कुछ खास नहीं है... चित्र ही नहीं हैं. बस कागज अच्छा दिया है... इससे अच्छी तो अपनी वो भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली पत्रिकवा होती है. क्या पढ़ते हो ये सब? कुछ अच्छा भी पढ़ लिया करो.'

मैं मुस्कुरा कर रह गया. एक बार ऐसे ही हुआ जब अपने कॉलेज की टी-शर्ट पहने ट्रेन में जा रहा था और एक अंकल जी ने बोला ‘…मन लगा कर पढ़ा होता तो अभी कुछ कमा रहे होते !’. ऐसे कई किस्से हैं... बस बात का मूल यही है कि कई बार ये नाम वाला झाम उल्टा पड़ जाता है. और अब तो ना मैं कभी ऐसी-वैसी टी-शर्ट पहनता हूँ और ना ही ऐसी-वैसी पत्रिका ले जाऊँगा.

वैसे कुछ नाम क्लासिक हैं हर जगह और हमेशा चलते हैं... जैसे 'सरकारी नौकरी' ! बाकी सेक्टर  में बूम डूम आते रहते हैं सरकारी वालों का बूम-बूम-बूम ही रहता है. प्राइवेट वालों का तो बिल्लेसुर बकरीहा** वाला हाल है. उनका राज वही जानते हैं बेचारे. बैंक वालों का तो मार्केट वैसे ही डाउन है, हाल ही में पता चला कि बीपी स्पिल के बाद तेल वाले भी अब अपना सेक्टर बताने से डर रहे हैं. लड़की वाले भाग ना जाय :). अब बताइये एवरग्रीन तो सरकारी वाले ही हुए न?    

खैर... आउट ऑफ कांटेक्स्ट... पता नहीं क्यों मुझे याद आ रहा है 'एस्क्यूज मी, माईसेल्फ़ बदरी शंकर... '. समझ गए न? नहीं तो यहाँ देख आइये.

--

~Abhishek Ojha~

*जेके सीमेंट का विज्ञापन तो देख ही होगा आपने.
** निराला की ये किताब कल ही ख़त्म की है, आजकल थोड़ा पढ़ना हो पा रहा है. किताबें किसकी अनुशंसा पर खरीदी गयी हैं... उनका नाम और धन्यवाद देकर आभार कम नहीं करना चाहता.

16 comments:

  1. acronym भी खूब प्रयोग करते हैं लोग, दूसरों को अपनी कथित विद्वत्ता से डराए रखने के लिए :)

    ReplyDelete
  2. मजेदार ,मगर नाम भी सुगम हों तभी ...नहीं तो जुबान के हत्थे से उखड जाने का डर रहता है -मेरी एम् एस सी की कक्षा में एक घोल हुआ करता था -आह्योमा -(इसका सही उच्चारण था आह-योह-याह -ओमा,) जो कोशिका में गाल्गी बाडी नमक संरचना को स्टेंन करने में इस्तेमाल होता था ..इसका उच्चारण ठीक से न हो पाने के कारण अक्सर मैडम से डांट पड़ती रहती थी .... अब नाम याद करने की एक युक्ति निकली मैंने -अपनी एक सहपाठिन का नाम उमा था (उमा प्लीज पढ़ रही हो तो माफ़ कर देना ..मुई ब्लागिंग ने मुझे उच्छ्रिनखल बना दिया है ) -मैंने उसकी याद दिलाते हुए ही मित्रों को सही उच्चारण याद दिलाया -आह ओह याह उमा -आह्योमा ...बस क्या था सही उच्चारण मित्रो की जुबान पर चढ़ गया और वे आज भी हमारे अहसानमंद हैं !
    मतलब तनिक सरल नाम रखा करें !

    ReplyDelete
  3. पहला आकर्षण तो नाम का ही होता है।

    ReplyDelete
  4. ऊ घड़ी कौन सी थी? पाटेक फिलिप नो नहीं?
    द इकोनोमिस्ट में उसी घड़ी का ऐड देखकर एक जन बोले; "कहीं ई पाठक तो नहीं?..."
    नया नाम खोजते हैं. कोई सुझाव हो तो बताओ...:-)

    ReplyDelete
  5. सौ बात की एक बात:
    "मन लगा कर पढ़ा होता तो अभी कुछ कमा रहे होते!"
    काश हमने भी जितना मन लगाकर लिखा उतना ही मन लगाकर पढा भी होता। शो शैड!!!
    :(

    ReplyDelete
  6. यह बद्री शंकर अच्छे लगे ..परिचय कराने के लिए शुक्रिया अभिषेक भैया !

    ReplyDelete
  7. बदरी शंकर से परिचय कराने का शुक्रिया और वो क्या नाम बोले थे जनरलाइज्ड ऑटोरेग्रेसिव कंडीशनल हेटेरोस्टेकाड्स्टिसिटि.............................नाम लेते लेते सांस फूल गई । नाम मे क्या नही होता ।

    ReplyDelete
  8. नामकरण संस्कार से लबरेज इस पोस्ट को पढ़ा.....अर्चना जी की तरह हमें भी जनरलाइज्ड ऑटोरेग्रेसिव कंडीशनल हेटेरोस्टेकाड्स्टिसिटि.............................बोलते बोलते पसीना आ गया.....!

    ReplyDelete
  9. बाबू इलेक्शन जीतने मे तुम्हारी दिलचस्पी नही दिखती है हमे... तुम्हे इसी लडकी का वोट मिल जाय वही बहुत है तुम्हारे लिये..

    वैसे नाम की बात पर याद आया कि हमारी कम्पनी का नाम भी थोडा अजीब है तो जब सीईओ नये लोगो का एक सेशन ले रहे थे, लोगो ने धड से पूछा कि इस नाम का मतलब क्या है? वो बोले कि ये एक फूल का नाम है जो हिमालय की वादियो मे पाया जाता है। अभी ये विलुप्त होता जा रहा है... दो मिनट तक सन्नाटा पसर गया पूरे कमरे मे.. साब आखे फ़ाडकर देख रहे थे कि वाह यार क्या नाम है..
    दो मिनट के बाद वो खुद ही बोले कि अब मै ये बोलता तो आपलोग विश्वास कर लेते लेकिन ऎसा कुछ नही है.. प्रपोज्ड नामो मे से ये नाम कैची लगा तो हमने रख दिया बस :)

    मै बहुत देर तक वही लोटपोट होता रहा.. सबकी शक्ले देखने वाली थी :)

    ReplyDelete
  10. ई सिनेमा कौन सा है भाई ???? "हासिल" नाम है का सिनेमवा का ? ?

    एकदम से आनंद आ गया भाई...बहुतै आनंद...लाजवाब पोस्ट लिखी...कितनी बातें याद आ गयीं,अब क्या बतावें..

    ReplyDelete
  11. बहुत अच्छी लगी आपकी पोस्ट .पर आप ये इतने कठिन नाम कैसे सोच लेते हैं ?वैसे कल ही मेरे पास गाना सिखने एक बच्चा आया उसका नाम हैं त्रिशानु,बताइए इतने कठिन और विचित्र नाम क्यों रखते हैं लोग ?अर्थ चाहे जो भी हो पर नाम ......

    ReplyDelete
  12. तो बिल्लेसुर बकरिहा पढ़ गये ...

    ReplyDelete
  13. ओझा जी ... ई और पिछली पोस्ट देखा मैंने .... भाव की दृष्टि से बहुतै गरिष्ठ लिखते हो महराज .... अपन हिन्दी-फिन्दी वालों की समझ में आने लायक भी कुछ लिखो , आर्य !

    ReplyDelete
  14. "कलियुग केवल नाम अधारा"

    जी बहुत खूब कही, और ढ़ेर सारी यादें भी.

    ReplyDelete
  15. नाम पुराण तो काफी मजेदार लगा और बहुत स्वाद से पढ़ा, बहुत खूब बधाई

    ReplyDelete
  16. मजेदार है नाम महिमा।
    अब हम कोई किताब नई किताब का नाम क्या सुझायें! शुक्रिया तक की आशा नहीं। :)

    ReplyDelete