Jan 9, 2012

२०११...

 

साल 2011 का कुछ-कुछ अपने पास पड़ा रह गया है... वो तो अब वापस लेने आएगा नहीं... ये अब अपने साथ ही रह जाएँगे। हमारा कुछ अगर किसी के पास रह गया होगा तो ये उन्हें पता होगा... हमें याद नहीं। हाँ, हमारे पास जमा हो गए हैं... - कुछ अनुभव – कुछ यादें – कुछ किताबें – कुछ तस्वीरें - कुछ अपेक्षित - कुछ अनापेक्षित – कुछ लोगों से मिलना - कुछ जगहों से ।

कुछ जगहों और लोगों से लगभग एक दशक बाद मिलना हुआ। बचपन के चौराहों और मुहल्लों से गुजरना हुआ। बस स्टैंड, मंदिर, चौक... वो हर हर टूटी फूटी चीजें जिनसे यादें जुड़ी हुई हैं।  ऐसी जगहों पर भी जाना हुआ जहां शायद योजना बनाकर कभी नहीं जा पाता। कुल मिलाकर वैसे ही जैसे एक मानव के जीवन के दिन गुजरते हैं...

पटना – रांची - मुंबई - दिल्ली - सुंदरबन - कोलकाता - बोध गया - राजगीर - नालंदा - पावापुरी - वाराणसी - सारनाथ - बैंगलोर - न्यू यॉर्क –

बहुत सारे अच्छे लोग... और कुछ... हम्म... अच्छे लोग। बाकी अनुभव और ज्ञान सिखा देने वाले लोग। ऐसे अनुभव देने वाले चंद लोगों को (एक ही) जब मैं याद कर रहा हूँ... तो...  दरअसल मेरा कुछ बिगड़ा नहीं  ! बल्कि एक बात सीखने को ही मिली और ये कि मैं किसी और के साथ उनके जैसा कभी कर नहीं पाऊँगा। बिन उनके ऐसे कहाँ से सीख पाता जी !  मैं उनसे जीवन में शायद दुबारा नहीं नहीं मिलूँ... मुझे तो लग रहा है कि वो बस मिले ही थे मुझे सीखाने के लिए :)

बहुत कुछ लिखने का मन हो तो समझ में नहीं आता कहाँ से शुरू करें। वो सारे शिक्षक जो एक दशक बाद पहचान गए और... या फिर वो जिनसे मिलना था और... ! वो अनजाने लोग जो  आपके लिए कुछ भी करने को तैयार होते हैं... निःस्वार्थ-अकारण प्रेम करने वाले... या वो जिनके लिए बिन वास्तविकता जाने जाने मन गुस्से से भर जाता हो और अंत में आपको वो कुछ भी बोलने का मौका ही नही देते ! दुनिया भले लोगों से भरी हुई है। इतने अच्छे लोगों से कि उनसे मिल कर लगता है... 'इनसे अच्छे लोग भी होते हैं क्या? अगर होते हैं तो कैसे होते होंगे  !'

ऐसी जगहों से गुजरना हुआ जहां से गुजरना अपने आप में एक अजीब अनुभव था। कई जगहें तीर्थंकर महावीर और तथागत दोनों से जुड़ी हुई हैं.... एक विचार अक्सर आता कि क्या दोनों कभी मिले होंगे? संभव है ! अगर हाँ, तो कैसा रहा होगा ? मैं अक्सर तुलसी और सुर सूर को लेकर भी ऐसा सोचता हूँ... अक्सर एक कहानी सी चल उठती है मन में... कैसा अद्भुत रहा होगा ! क्या बातें की होंगी उन्होने ? हिन्दू-बौद्ध-जैन ये धर्म सहिष्णुता के अद्भुत मिसाल  हैं !  राजगीर, बराबर की गुफाएँ और एलोरा इन जगहों पर ये सोच कर रोमांच हो उठता है कि कैसे इन तीनों धर्मों के लोग एक साथ मंत्रणा करते होंगे ! खैर...

इस साल की साथ रह गयी यादें... कभी न कभी, कहीं न कहीं... किसी बात में, किसी पोस्ट में, किसी कहानी में, किसी से बात करते हुए जाने-अनजाने आते रहेंगे। मैं अक्सर लोगों की तस्वीरें नहीं लेता... शायद जरूरी नहीं। वो अपने साथ रह गए हैं... वो याद रहें ना रहें उनकी बातें अचेतन मन पर अपना असर छोड़ जाती हैं। डायरी पलटता हूँ तो कितनी बातें हैं...

फिलहाल कुछ तस्वीरें...

barabar caves - 2barabar caves - 3barabar caves - 4barabar caves

barabar caves-1

वणावर (बराबर) गुफाएँ, जहानाबाद बिहार। तीसरी शताब्दी पूर्व तक की गुफाएँ। हिन्दू, बुद्ध, और जैन तीनों धर्मों से जुड़ी हुई धार्मिक सहिष्णुता की प्रतीक, संभवतः भारत की प्रथम ज्ञात मानव निर्मित गुफाएँ हैं। गुफाओं  की अद्भुत चिकनी भीतरी दीवारें मौर्यकालीन कला की उत्कृष्टता दर्शाती हैं।

bodhgaya templebodhgaya

बोधगया। अद्भुत शांति !

bronx zoomanhattan

मैनहट्टन -मेरे अपार्टमेंट से, और ब्रोन्क्स ज़ू में रॉयल बंगाल टाइगर।

microfinancepatna

पटना में एक माइक्रोफाइनान्स ग्राहक और गोलघर से पटना।

nalandapawapuri

नालंदा विश्वविद्यालय अवशेष और जल मंदिर पावापुरी।

rajgirranchi

विश्व शांति स्तूप राजगीर और रांची में मेरी पसंदीद जगह - जगन्नाथ मंदिर।

sundarbankolkata

सुंदरबन और कोलकाता।

varanasisarnath

वाराणसी और सारनाथ।

mumbai

मुंबई में एक दिन।

~Abhishek Ojha~

21 comments:

  1. हम्म!
    ॐ सुप्रभात ॐ करने चले आये हैं !
    जय जय!

    ReplyDelete
  2. चलिए...एक बात तो हुजुर गोल कर गए...हमसे भी मुलाकात हुई थी...आधे घंटे की ही सही लेकिन हुई तो थी :P

    ReplyDelete
  3. तथागत और महावीर मिले होंगे तो अच्छी ही बातें हुई होगी.झगडे तो अनुयायियों में होते है.

    ReplyDelete
  4. कहा जाता है कि एक बार ही ऐसा अवसर बना जब किसी स्‍थान पर बुद्ध विश्राम कर रहे थे, महावीर वहां से गुजरने वाले थे, किसी भिक्षु ने आ कर यह बुद्ध को बताया, बुद्ध ने अनसुना कर दिया, यह भी कहा जाता है कि उस स्‍थान पर बुद्ध विश्राम कर रहे हैं यह बात महावीर को भी पता थी.
    (''तुलसी और सुर'' उल्‍लेख में 'सूर' संशोधन पर विचार करें, पढ़कर यह भी याद आया- 'सूर, सूर तुलसी ससी, उडुगन केशवदास, अब के कवि खद्योत सम, जहं तहं करत प्रकास.')

    ReplyDelete
  5. बहुत सुंदर तश्वीरे हैं।
    एक बात तो निश्चित है कि सूर-तुलसी किसी आटो में नहीं मिले थे:)

    ReplyDelete
  6. नये स्थान घूमने का सुख और लाभ अनेक हैं, दोनों हाथ खोल के लूटा है आपने।

    ReplyDelete
  7. @abhi: अरे भाई ये जो ऐसे लोगों का जिक्र है वो तुम्हारे लिए ही तो है :)
    @राहुलजी: धन्यवाद. सुधार कर दिया. इस प्रकरण पर और भी कुछ कहीं उपलब्ध होगा क्या?
    @देवेन्द्रजी: :)

    ReplyDelete
  8. महावीर और बुद्ध समकालीन थे, आज पता चला!

    ReplyDelete
  9. बेहतरीन...सारा साल इकट्ठे छाप दिया..."बैरीकूल" से मुलाकात के बारे में भी कुछ बताइए :) :) :)

    ReplyDelete
  10. अभिषेक भाई की तर्ज पर कह सकते हैं कि बात तो हमसे भी हुई ही थी ...:)

    ई भी तो सबको बताना ही चाहिए था ना ?

    ReplyDelete
  11. @ऐसी जगहों से गुजरना हुआ जहां से गुजरना अपने आप में एक अजीब अनुभव था ... कैसे इन तीनों धर्मों के लोग एक साथ मंत्रणा करते होंगे !

    मिलती जुलती बातें कई बार मन में आती हैं, कई बार जीवन में वैसे लोगों से मुलाकात भी हो जाती है। सीखने वाला हर जगह कुछ न कुछ सीखता ही है और अच्छों की अच्छाई (या रूपवान का सौन्दर्य) सात पर्दों से भी छलक ही जाती है। यात्रायें हमें समृद्ध करती हैं। न जाने यायावरी कब आवारग़ी हो जाती है पर बदलता तो शायद शब्द ही है। चित्र भी अच्छे लगे और विचारमंथन भी। काश कुछ लम्हे पकड़े जा सकते। काश नहीं, ऐसा होता तो सारी दुनिया के थम जाने का खतरा था।
    पर क्या वे तीनों धर्म वाकई अलग थे?

    कबीर (1440–1518), सूर (1478-1580), मीरा (1498-1547) व तुलसी (1532-1623) के काल में थोड़ा ओवरलैप तो है ही और इन संतों की कीर्ति इनके जीवनकाल में ही फैल चुकी थी, सो भेंट की सम्भावना प्रबल है। मीरा की यात्राओं के बारे में सुना भी है, कितना तथ्य है पता नहीं। खोज की जा सकती है।
    हाँ, काशी सब धाराओं को प्रिय/गंतव्य था, ऐसा लगता है।

    सूरदास प्रभु तुम्हरे दरस बिन लेहों करवत कासी॥

    blessings!

    ReplyDelete
  12. मास्साब की टिप्पणी को हमारा भी माना जाये!

    ReplyDelete
  13. apke yayavari karne ka aadha labh to pathk le oorte hain......

    sadar.

    ReplyDelete
  14. ऐसे अनुभव देने वाले चंद लोगों को (एक ही) जब मैं याद कर रहा हूँ... तो... दरअसल मेरा कुछ बिगड़ा नहीं ! बल्कि एक बात सीखने को ही मिली और ये कि मैं किसी और के साथ उनके जैसा कभी कर नहीं पाऊँगा। बिन उनके ऐसे कहाँ से सीख पाता जी ! ........... bhavo ki achchhi abhivyakti.

    ReplyDelete
  15. अभिषेक जी अच्छी रही झांकी गुज़ारे साल की.. ओशो ने अपने कई प्रवचनों में इस घटना का वर्णन किया है कि एक संयोग ऐसा हुआ है जब महावीर और बुद्ध दोनों एक साथ एक धर्मशाला/सराय में ठहरे थे... और ओशो कहते हैं कि वे दोनों समबुद्ध थे इसलिए उनके मध्य किसी वार्तालाप की गुंजाइश नहीं थी.. वार्तालाप सिर्फ दो भिन्न मानसिक/ आध्यात्मिक स्तर के व्यक्तियों के मध्य संभव है..!!

    ReplyDelete
  16. हम भी दुआ कर रहे हैं कि आपका किसी के पास कुछ रह गया हो तो उन्हें ये पता हो...और वे इस 'पता होने ' का कुछ करें..:)

    ReplyDelete
  17. विविध जगहों से गुजरना - ज्ञानवर्धक अनुभव रहा होगा।

    ReplyDelete
  18. गोया एक साल ओर कट गया जिंदगी के हिसाब से !

    ReplyDelete
  19. पता नहीं कैसे ई वाली पोस्ट हमरी नज़र से बच गई और वो भी जब हम दिन भर घूमते रहते हैं...!

    गए की याद और आने वाले का उछाह ....दोनों मुबारक ! चित्र भी दर्शनीय हैं !

    ReplyDelete
  20. कुछ लोग हमेशा और हरेक से कुछ सीखते हैं, हमारे अभिषेक भी ऐसे ही हैं। हैं न?

    ReplyDelete