Jan 24, 2008

७.१ डालर का अभी तक का सबसे बड़ा फ्रौड़... ।

बहुत दिनों से सोच रहा था कि इनवेस्टमेंट बैंकिंग के बारे में लिखूंगा... अपना ६ महीने का अनुभव... और इस इंडस्ट्री के बारे में मेरा थोडा-बहुत ज्ञान... । पर आज कुछ ऐसा पढ़ लिया... कि लिखना ही पड़ा। इनवेस्टमेंट बैंकिंग का मेरा पसंदीदा हिस्सा... फ्रोड़ !! इतने नियम, इतनी पाबंदियाँ... फिर भी ऐसे-ऐसे कारनामे कि बड़ी-बड़ी कंपनियाँ सड़क पर आ जाएँ... ट्रेडरों ने कितनी कंपनियाँ डूबा दी... खैर बाकी कहानियाँ फुरसत में लिखी जायेंगी... पहले आज कि कहानी....

फ़्रांस के बैंक Societe Generale को ७.१ अरब डालर का नुकसान हुआ है... केवल एक आदमी के कारण. आप ये ख़बर यहाँ और यहाँ पढ़ सकते हैं... है ना बड़ी ख़बर... पर मजे कि बात ये हैं कि इनवेस्टमेंट बैंकिंग से जुड़े हुए लोगो को ये कुछ ज्यादा अजीब नहीं लगा... जैसा कि लीमैन के चेयरमैन ने कहा ... 'मैं स्तम्भित नहीं हूँ, आजकल मुझे कुछ भी अजीब नहीं लगता... ' ।

अभी तक निक लिसन के कारनामे मुझे सबसे ज्यादा पसंद थे.... जिन्होंने अकेले ही बियरिंगस बैंक को दिवालिया कर दिया था... अब लगता है कि ये कहानी उसको पीछे छोड़ देगी। ऐसी बहुत सी कहानियाँ हैं और मैंने बहुत कुछ सोच रखा है, इनवेस्टमेंट बैंकिंग की जिंदगी के बारे में लिखने के लिए... पर समय का अभाव.... आज ऐसी खबर मिल गयी तो शुरुआत करनी पड़ गयी... ।
हिन्दी में ये खबर आप यहाँ पढ़ सकते हैं।
वैसे २० सबसे बडे ट्रेडिंग फ्रौड़ के बारे में यहाँ पढ़ सकते हैं।


~Abhishek Ojha~

1 comment:

  1. खबर अच्छी थी..
    अगले लेख का इंतजार रहेगा..

    ReplyDelete